Breaking News
Home / National / Bihar / सहदेई के मजरोहि स्थित एक मुर्गी फार्म में करीब आठ हजार मरी मुर्गी वर्ड फ्लू की जता रहे आशंका

सहदेई के मजरोहि स्थित एक मुर्गी फार्म में करीब आठ हजार मरी मुर्गी वर्ड फ्लू की जता रहे आशंका

Hits: 0

सहदेई बुजुर्ग- सहदेई बुजुर्ग प्रखंड क्षेत्र के मजरोही स्थित एक मुर्गी फार्म में अचानक आठ हजार मुर्गी एक साथ मर गई। जिसके कारण क्षेत्र में दहशत का माहौल है। बड़ी संख्या में एक साथ मुर्गियों को मर जाने से लोग बर्डफ्लू की आशंका भी जता रहे है। वहीं कई लोग रानी खेत जैसी बीमारी तो कुछ लोग ठंढ़ के कारण मुर्गियों का मरना बता रहे है। उधर एक साथ बड़ी संख्या में मुर्गियों के मर जाने पर लोग मुर्गी खाने से परहेज करने लगे है। मुर्गियों की मरने की खबर जैसे ही पशु एवं मतस्य विभाग के पदाधिकारियों को लगी की वे मजरोहि उर्फ शहरिया पंचायत के  मजरोही पहुंच कर मरे हुए मुर्गियों का सैंपल जांच के लिए पटना लैब में भेज दिया। साथ ही सभी मरे हुए मुर्गियों को गड्ढा में हाइपोक्लोराईड के साथ ढंक दिया गया है।

साथ ही लोगों को सतर्कता बरतने को कहा गया है। भ्रमणशील पशु चिकित्सा पदाधिकारी डा. शशि रंजन ने बताया कि काफी संख्या में मुर्गी किस कारण से मरी है, उसका जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा। वहीं मुर्गी फार्म के संचालक संजय चौधरी ने बताया कि पहले चार मुर्गी मरी, उसके बाद देखते ही देखते सभी मुर्गी सुस्त होकर गिरते ही मरने लगी और सभी आठ हजार मुर्गी एक साथ मर गई। उसने बताया कि मुर्गियों के मरने से दस लाख रुपए की क्षति हुई है। क्योंकि मुर्गी पालन ही जीविका का मुख्य साधन है और परिवार का भरण पोषण भी उसी से होता है।

उसने सरकार से मुआवजे की मांग की है। हालांकि सोमबार को भ्रमणशील पशु चिकित्सा पदाधिकारी डा. शशि रंजन, पशु चिकित्सक डा. संजीत कुमार, अनिल कुमार, विमल राय के साथ  विभिन्न मुर्गी फार्म से मुर्गियों का सीरम लेने में जुट गए है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के शेखोपुर, सहरिया और तोई  कुल तीन मुर्गी फार्म से मुर्गियों का सैंपल लिया गया है। जिसे जांच के लिय पटना लैब भेजा जाएगा। मालूम हो कि क्षेत्र के मजरोही निवासी संजय चौधरी के मुर्गा फार्म में एक साथ आठ हजार मुर्गियां मर गई है। बर्डफ्लू की आशंका को देखते हुए लोगों में दहशत बना हुआ है।

Check Also

गंडक तटबंध पर बचे कार्य के लिए व्यक्त की नाराज़गी

Hits: 0वैशाली।  जिलाधिकारी वैशाली श्रीमती उदिता सिंह ने अपर समाहर्ता , BDO वैशाली, CO हाजीपुर …

सहदेई बुजुर्ग बाजार स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की शाखा के बाहर कोरोना गाइडलाइन की जमकर उड़ी धज्जियां

Hits: 0सहदेई बुजुर्ग – लॉकडाउन के दूसरे दिन सहदेई बुजुर्ग प्रखंड में एक और जहां …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: