Breaking News
Home / Breaking News / नवनियुक्त 54 लोक कल्याण मित्रों का 5 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ शुभारम्भ

नवनियुक्त 54 लोक कल्याण मित्रों का 5 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ शुभारम्भ

Hits: 24

 ब्यूरो सुल्तानपुर

 

सुल्तानपुर – उत्तर प्रदेश सरकार एवं केन्द्र सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न सामाजिक एवं लोक कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने एवं योजनाओं के सम्बन्ध में जागरूकता लाने के उद्देश्य से सूचना विभाग के अधीन नवनियुक्त 54 लोक कल्याण मित्रों के 5 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम चरण का शुभारम्भ आज यहां गिरि विकास अध्ययन संस्थान में किया गया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 25 जनवरी तक चलेगा।

प्रथम चरण में लखनऊ, हरदोई, सुल्तानपुर तथा रायबरेली जनपदों के 54 कल्याण मित्रों के प्रशिक्षण का कार्य आज प्रारम्भ हुआ। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम कई चरणों में चलेगा, जिसमें सभी जनपदों के लोक कल्याण मित्रों को प्रचार-प्रसार के सम्बन्ध में मूलभूत जानकारी दी जायेगी।

लोक कल्याण मित्र सभी जनपदों के ग्राम पंचायतों मेंं चौपाल  के माध्यम से सुनियोजित तरीके से जागरूकता अभियान का संचालन करेंगे, ताकि केन्द्र व प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी सीधे जनता को मिले और वे उससे लाभान्वित हो सकें। ये सरकार एवं आम जनता के बीच एक कड़ी का कार्य करेंगे और योजनाओं के सम्बन्ध में फीड बैक भी सरकार तक पहुंचायेंगे।

उल्लेखनीय है, कि लोक कल्याण मित्र की संकल्पना राज्य सरकार और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उस संकल्प का मूर्तरूप है, जिसमें समाज के वंचित, पिछड़े एवं गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने एवं उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ने का प्रयास है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में गिरि विकास अध्ययन संस्थान के निदेशक प्रो0 बी0के0 बाजपेयी, संस्थान के एसोसिएट प्रो0 डा0 के एस रावए उप सूचना निदेशक राजेन्द्र पाण्डेय, सहायक निदेशक दिनेश गर्ग, ललित मोहन जोशी आदि ने राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: