Breaking News
Home / National / Bihar / Begusarai / नंद बाबू उस विचार धारा के थे,जिन्हें अपेक्षाएं थी नहीं: प्रो.अमरेश शांडिल्य

नंद बाबू उस विचार धारा के थे,जिन्हें अपेक्षाएं थी नहीं: प्रो.अमरेश शांडिल्य

Hits: 17

प्रेम आर्यन, गढ़हारा, बेगूसराय।वरिष्ठ कांग्रेसी सह सामाजिक कार्यकर्ता राजवाड़ा (बरौनी) निवासी नंद कुमार प्रसाद नारायण सिंह के निधन उपरांत सोमवार की शाम को श्रद्धांजलि सभा आयोजित किया गया.अध्यक्षता बरौनी प्रखंड कांग्रेस अध्यक्ष ओमप्रकाश सिंह ने की.जबकि संचालन पवन कुमार ने किया।

श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करते हुए एपीएसएम कॉलेज के पूर्व प्राचार्य प्रो.अमरेश शांडिल्य ने कहा कि नंद बाबू उस विचार धारा के थे,जिन्हें अपेक्षाएं थी ही नही.वे अपने कार्यशैली,स्वभाव,सादा जीवन उच्च विचार एवं सरल व्यक्तित्व को लेकर कांग्रेस पार्टी में तो लोकप्रिय थे ही. साथ ही अन्य दलों में भी सम्मान के पात्र थे.अपने आचरण व व्यवहार से आम लोगों के दिलों पर राज करने वाले नंद बाबू के नाम से जाने जाते थे.श्री शांडिल्य ने कहा कि राज घराने परिवार से होते हुए भी मेहनत कश मजदूर,किसान एवं गरीब-गुरबों के बीच अधिकतर समय व्यतित होता था.क्षेत्र में शिक्षा के प्रचार-प्रसार के बढ़ावा को लेकर बारो समेत आसपास के क्षेत्रों में विद्यालय निर्माण के लिए कीमती जमीन दिया.इस तरह के कार्य समाज व राष्ट्र से प्रेम करने वाला व्यक्ति ही कर सकता है.ऐसे पुण्य आत्मा को शत-शत नमन करता हूं. वही वरिष्ठ कांग्रेस नेता सह पूर्व परिषद सदस्य नंद किशोर सिंह ने कहा कि नंद बाबू जैसे कार्यकर्ता जिस दल में होगें उस पार्टी का जनाधार और कद बढ़ेगा।

वैसे कर्मठ,स्वच्छ छवि, ईमानदार, धैर्यवान व्यक्तित्व के धनी नंद बाबू कांग्रेस पार्टी के सदस्य थे.ये कांग्रेस पार्टी के लिए गौरव की बात थी.ऐसे व्यक्ति कई दशकों में एक ही बार जन्म लेते है.श्री सिंह ने कहा कि समृद्ध परिवार से संबंध रखने वाले नंद बाबू आजीवन पार्टी के साधारण कार्यकर्ता बनकर बिना लोभ-लालच के पार्टी के समर्पित रहते हुए भगवान के प्यारे हो गये. इनके निधन से कांग्रेस पार्टी को अपूर्णीय क्षति हुइ है.जिसे भरपाई कर पाना संभव नहीं है.कांग्रेस के नारायण सिंह ने कहा कि नंद बाबू के नाम से प्रसिद्ध हमेशा शीतलता प्रदान करते थे.अर्थात किसी भी परिस्थिति में सदैव धैर्य का परिचय देते थे।

पार्टी के जनाधार को बढाने को लेकर रात हो दिन उसकी परवाह नहीं किया करते थे.व्यक्तित्व का हम सभो के बीच से जाना अत्यंत दुख का विषय है.विजय शंकर सिंह ने कहा कि नंद बाबू के निधन से एक युग का समाप्त हो गया है.इनकी कार्य शैली व पार्टी के प्रति समर्पित भावना हम दलों के कार्यकर्ताओं के लिए प्रेरणास्रोत के रूप में मार्गदर्शन मिलता रहेगा.पूर्व मुखिया महेश प्रसाद नारायण सिंह ने कहा कि अपने भाई नंद बाबू के निधन से काफी आहत हूं.इनके निधन से परिजनों,समाज एवं पार्टी को कमी खलेगी. ऐसे पुण्य आत्मा के प्रति श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूँ।

मौके पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष अर्जुन प्रसाद सिंह,उपाध्यक्ष चुनचुन राय,नगर बीहट परिषद मुख्य पार्षद अशोक कुमार सिंह,पूर्व मुख्य पार्षद राजेश कुमार टूना,वीरेंद्र प्रसाद नारायण सिंह उर्फ लाल बाबू,उपप्रमुख डॉ. रजनीश कुमार,रामअनुग्रह शर्मा, गढहारा डाकघर के हीरा कुमार,कृष्णनंदन राय,बलराम राय,पूर्व मुखिया घनश्याम मिश्र,प्रमोद सिंह,गोपाल चौधरी,रत्नेश कुमार टुल्लू,मुकेश कुमार,सरवन कुमार,रणधीर मिश्रा,पैक्स अध्यक्ष नागेंद्र राय,पूर्व मुखिया विनय कुमार सिंह,कुमार गौरव,डॉ. जनक नंदनी,उमा नंदनी, विकास कुमार आनंद टिंकू,गढहारा आर्य समाज मंत्री पिन्टू कुमार,मनोहर सिंह,डॉ. हेमंत कुमार समेत दर्जनों कांग्रेस व भाजपा समेत विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद थे.

आगत अतिथियों का स्वागत पूर्व मुखिया महेश प्रसाद सिंह एवं वीरेन्द्र प्रसाद नारायण सिंह उर्फ लाल बाबू ने संयुक्त रूप से आगत अतिथियों का स्वागत किया.इसके पूर्व मौजूद आगत अतिथियों ने नंद बाबू के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि दिया.साथ ही आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना किया.

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: