Breaking News
Home / National / Bihar / मरीज परेशान डाक्टर हलकान

मरीज परेशान डाक्टर हलकान

Hits: 55

रिपोर्ट: शिशिर समीर,जन्दाहा। भूत बंगला में तबदील एक ऐसा अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र , जिसे देखकर आमलोगों को तो जाने दीजिए डाक्टर को भी रोना आता है। जी हाँ हम बात कर रहें है वैशाली जिला अन्तर्गत जन्दाहा प्रखंड के अतिप्राथमिक केंद्र ग्राही का।

चौंकिए मत, जर्जर भवन, बदहाल व्यवस्था, न पीने का पानी और न ही शौचालय। डाक्टर और नर्स की ग़ैरमौजूदगी पर आँसू बहा रहा है। उतना ही नहीं चारो ओर गंदगी का अंबार भी स्वक्षता अभियान का पोल खोल रहा है।

मवेशीयों का मलमूत्र चारो तरफ भरा-परा है, जबकि स्वास्थ्य के लिए मलमूत्र काफी नुकसानदेह है। जो पुराना भवन मौजूद हैं वह काफी जर्जर होकर गिरने की स्थिति में है और जो हाल के दिनों में बना वह ठेकेदार ने पूर्ण भी नहीं किया और आधे से अधिक ढहकर गिर गया।

देखने से लगता है कि विभागीय मिलीभगत से ठेकेदार ने राशि हजम कर लिया हो। उसकी भी शोभा मवेशी और उसकी चारा बढा रही हैं। देखने से ऐसा प्रतीत होता है कि ये मवेशीयों का अस्पताल है। ग्रामीणोंं केे अनुसार सप्ताह में कभी-कभार डाक्टर साहब या अन्य स्वास्थकर्मी घंटे आधे घंटे के लिए आ जाते हैं।

स्थानीय मुखिया राम प्रवेश पासवान ने कहा डाक्टर और नर्स के ग़ैरमौजूदगी और अतिक्रमण की शिकायत हमने कई वार वरीय पदाधिकारीयों से किया। लेकिन आजतक कोई समाधान नहीं हुआ। साढे ग्यारह बजे के लगभग आये डाक्टर हासमी से जब पूछा गया तो उन्होनें व्यवस्था नहीं होने की रोना रोने लगे।

कहा एक नर्स मातृत्व अवकाश में है और दूसरी रोज मीटिंग तो टीकाकरण की बहाना बनाकर नहीं रहती। खुद ही पुर्जा से लेकर दवा तक देना होता है। अतिक्रमण के संबंध में बताया कि अंचलाधिकारी को सूचना दी गई है लेकिन फोन पर अंचलाधिकारी ने इस तरह की सूचना से इंकार किया।

डाक्टर के निकट ही ग्रामीण नहीं आने की शिकायत कर रहे थे। अब सवाल उठता है की जहाँ मरीज बीमार, डाक्टर बीमार, अस्पताल बीमार होगा, तो कैसे होगा प्रदेश का कल्याण। इसलिए आवश्यकता है इस बिगङी हालात को संवारने की, ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को इलाज के लिए भटकना नहीं पङे।

Check Also

गंडक तटबंध पर बचे कार्य के लिए व्यक्त की नाराज़गी

Hits: 0वैशाली।  जिलाधिकारी वैशाली श्रीमती उदिता सिंह ने अपर समाहर्ता , BDO वैशाली, CO हाजीपुर …

सहदेई बुजुर्ग बाजार स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की शाखा के बाहर कोरोना गाइडलाइन की जमकर उड़ी धज्जियां

Hits: 0सहदेई बुजुर्ग – लॉकडाउन के दूसरे दिन सहदेई बुजुर्ग प्रखंड में एक और जहां …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: