Home / National / तहसील को कैबिनेट मंजूरी मिलने में देरी से क्षेत्रवासियों में बेचैनी

तहसील को कैबिनेट मंजूरी मिलने में देरी से क्षेत्रवासियों में बेचैनी

Hits: 66

जिले की प्रस्तावित पांचवी तहसील बल्दीराय को कैबिनेट मंजूरी में देरी से क्षेत्रवासियों की बेचैनी बढ़ गई है। तहसील की घोषणा के बाबत क्षेत्र की बाजारों में चर्चाओं का बाजार गर्म है।

उलेखनीय है की जिले को विधानसभा क्षेत्र इसौली आजादी के बाद से हीं विकास के पथ से कोसो दूर रहा है क्योंकि इस क्षेत्र का नेतृत्व करने वाला कोई ठोस जनप्रतिनिधि क्षेत्र वासियों को नसीब नहीं हुआ। जनप्रतिनिधि क्षेत्र को चुनने के बाद अपनी राजनीती की रोटियां सेकते रहे। इस क्षेत्र के साथ राजनीतिज्ञ हमेशा कोई न कोई चल चल कर कोई भी बड़ी सौगात शासन स्तर से नहीं दिल पाये। इधर सुल्तानपुर जनपद को विभाजित कर अमेठी को नए जिले की महत्वपूर्ण सौगात सरकार द्वारा दी गई।

इस नवसृजित जिले की तहसील मुसाफिरखाना से विकासखण्ड बल्दीराय को अलग करके इसे सदर तहसील से सम्बद्ध कर दिया गया। ऐसे क्षेत्रवासियों की मुश्किलें घटने की बजाये और बढ़ रही है पूर्व में नागरिकों को पंद्रह से बीस किलोमीटर की दुरी तय करने के पश्चात तहसील से सम्बंधित सारा काम आसानी के साथ हो जाता था लेकिन अब नागरिकों की शासन की उपेक्षा का डंस झेलना पड़ रहा है। क्षेत्वासी विगत दस वर्षों से बल्दीराय की तहसील बनाये जाने की मांग शासन से कर यहे हैं।

इस बार विधानसभा क्षेत्र इसौली से सपा विधायक अबरार अहमद ने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व संभाला है बल्दीराय को तहसील बनाये जाने को लेकर विधायक अबरार अहमद ने समस्त क्षेत्रवासियों को एक साथ लेकर अपनी एकजुटता का प्रदर्शन किया था और प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तक इस महत्वपूर्ण मांग को पहुँचाया था की यह पहल रंग लायी शासन ने जिले के प्रशासनिक अधिकारियों को आदेश देकर बल्दीराय का प्रस्तावित तहसील का सर्वे करवाया।

सर्वे टीम ने प्रस्तावित तहसील को तीन कानूनगो सर्किल क्रमशः इसौली , पिपरगांव , हलियापुर का सर्वे कर साडी आख्या उच्चाधिकारी को भेज दी। इस बाबत राजस्व परिषद ने लखनऊ में एक बैठक बुलाई व फैजाबाद मंडल के कमिश्नर तथा सुल्तानपुर की जिलाधिकारी अदिति सिंह की संस्तुति के बाद राजस्व परिषद ने अपनी रिपोर्ट में बल्दीराय को जिले की पाँचवी तहसील घोषित करने हेतु इसे मंजूरी के लिए उत्तर प्रदेश शासन को भेज दिया है।

Check Also

मोहम्मद शमसुद्दीन इदरीसी को सैंकड़ों नमदीदा लोगों ने किया सुपुर्द ए खाक

Hits: 0हाजीपुर(वैशाली)जिले के देसरी स्टेशन बाज़ार बाशिंदा मोहम्मद शमसुद्दीन इदरीसी(58 साल लगभग)का जुमेरात की शाम …

News vaishali, vaishali news, vaishali live, live vaishali, vaishali live news,hindi news vaishali, vaanishree news,vaanishree news live

जमीन विवाद को लेकर दो पक्ष मे मारपीट

Hits: 0रिपोर्ट: विजय कुमार,पातेपुर। पातेपुर थाना क्षेत्र के महेयाँ मालपुर गांव में जमीनी विवाद को …

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: