Breaking News
Home / National / Bihar / सौभाग्य योजना के तहत घर की मुखिया महिला तो मुफ्त में मिल जायेगा बिजली का कनेक्शन

सौभाग्य योजना के तहत घर की मुखिया महिला तो मुफ्त में मिल जायेगा बिजली का कनेक्शन

Hits: 15

एपीएल परिवारों को भी मिलेगी छूट
पटना :

बिहार में हर घर बिजली योजना के केंद्र के सौभाग्य योजना में शामिल होने के बाद अब इसके जरिये ही प्रदेश में लोगों को बिजली का नया कनेक्शन दिया जायेगा. बिहार में सात निश्चय के तहत चल रहे हर घर बिजली में सभी एपीएल परिवार को कनेक्शन लेने में राशि लगनी थी लेकिन इसके सौभाग्य योजना में शामिल हो जाने के बाद कुछ एपीएल परिवार को इसमें छूट मिलेगी और कनेक्शन लेने के लिए उन्हें कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा.

एपीएल परिवार के किसी घर की मुखिया अगर महिला हैं तो उन्हें मुफ्त में बिजली का कनेक्शन मिलेगा. उनके घर में 16-59 साल का कोई पुरुष नहीं होना चाहिए. वहीं, किसी का एक रूम का मकान हो और वह पक्का नहीं हो, किसी परिवार में 25 साल का कोई पुरुष हो और वह निरक्षर हो, घर का मालिक कोई दिव्यांग हो तो उसे सौभाग्य योजना के तहत फ्री में ही बिजली कनेक्शन दिया जायेगा. प्रदेश में सौभाग्य योजना को लांच करने की तैयारी बिहार पावर होल्डिंग कंपनी कर रही है. इसी वित्तीय वर्ष में इसका शुभारंभ बिहार में हो जायेगा. दिसंबर महीने तक हर घर में बिजली का कनेक्शन दे दिया जायेगा.

दिसंबर, 2018 तक हर घर होगा जगमग

पूर्ण विद्युत वाला राज्य बन जायेगा बिहार

सौभाग्य योजना के तहत राज्य के कुल 32 लाख परिवारों को 31 दिसंबर, 2018 तक बिजली का कनेक्शन देने का लक्ष्य है. इसमें हर घर तक बिजली पहुंच जायेगी और बिहार हर घर तक बिजली पहुंचाने वाला और पूर्ण विद्युत वाला राज्य बन जायेगा. प्रदेश में दिये जाने वाले कुल 32 लाख कनेक्शन में 10 लाख बीपीएल परिवार को देना है, जबकि 22 लाख कनेक्शन एपीएल परिवार को मिलेंगे.

एपीएल परिवार के वैसे लोग मुफ्त में बिजली कनेक्शन लेने के लिए योग्य हैं और दो, तीन या चार पहिया वाहन रखे हैं या फ्रिज हो, दो एकड़ जमीन हो, ट्रैक्टर हो, किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट 50 हजार से ज्यादा हो तो उन्हें बिजली कनेक्शन के लिए राशि लगेगी. उन्हें 500 रुपये की दर से छह महीने तक राशि देनी होगी. पहले हर घर बिजली योजना में ऐसे एपीएल परिवार के लोगों को 500 रुपये की दर से 10 महीने तक देना होता था.

बिहार की हर घर बिजली योजना केंद्र की सौभाग्य योजना में शामिल हो गयी है. हर घर बिजली कनेक्शन दे देने का काम दिसंबर महीने तक पूरा हो जायेगा. जो भी सौभाग्य योजना के प्रावधान के अंदर आयेंगे, उन्हें उसी आधार पर बिजली का कनेक्शन दिया जायेगा. सरकार जल्द ही इसके लांचिंग की प्रक्रिया पूरी करेगी.
आर लक्ष्मणन, प्रबंध निदेशक, साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी

Check Also

बिदुपुर में चल रहे सामुदायिक किचेन का आर्थिक दृष्टि से कमजोर श्रमिक ले रहे लाभ

Hits: 0बिदुपुर। गरीब और लाचार व्यक्तियों के लिए मुख्यमंत्री द्वारा सामुदायिक कीचेन खोलने के निर्देश …

संस्कार सेवा सदन एवं ट्रामा सेंटर अस्पताल जंदाहा को किया गया सील

Hits: 0जिला प्रशासन के निर्देश पर स्थानीय प्रशासन ने जंदाहा बाजार के समस्तीपुर रोड में …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: