Breaking News
Home / National / Bihar / वैशाली जिला विधिज्ञ संघ भवन हरिपुर हाजीपुर मे की महिला दिवस पर गोष्ठी

वैशाली जिला विधिज्ञ संघ भवन हरिपुर हाजीपुर मे की महिला दिवस पर गोष्ठी

Hits: 30

रिपोर्ट: उमेश कुमार विप्लवी, हाजीपुर (वैशाली)। वैशाली जिला विधिज्ञ संघ भवन हरिपुर हाजीपुर मे की गई । गोष्ठी में उपस्थित भाजपा वैशाली जिला अध्यक्ष क्रीड़ा मंच हरेश कुमार सिंह ने कहा कि महिलाओं का सशक्तिकरण तभी संभव है जब महिलाएँ अपने आप को संगठित कर सामाजिक , आर्थिक ,पारिवारिक स्थिति सुदृढ़ कर आत्म निर्भरता का समुचित प्रयास करे ।भारत के विकास पुरुष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में जिस तेजी के साथ देश का विकास हो रहा है उतनी ही ज्यादा मजबूती के साथ भारत की महिलाओं का सम्मान दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है ।

भारत सरकार अपने कार्यकाल के पहले दिन से ही महिलाओं के विकास से जुड़े कई ऐतिहासिक एवं प्रशंसनीय कदम उठाते हुए राष्ट्रीय महिला नीति का मसौदा तैयार कर महिलाओं के संपूर्ण विकास की दिशा मे लगातार कार्यरत है । भाजपा जिला अध्यक्ष क्रीड़ा मंच हरेश कुमार सिंह ने कहा कि गरीब महिलाओं के सम्मान को बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के माध्यम से प्रदूषण युक्त चुल्हे के धुंए से मुक्ति दिलाने का संकल्पित प्रयास भारत सरकार द्वारा किया गया है । गरीबी रेखा से नीचे के परिवार की महिलाओं को एल पी जी गैस कनेक्शन एवं चुल्हा मुफ्त में दिया गया । मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से मुक्ति मिली ।

महिला उद्यमिता और महिला कौशल को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का अधिकतम लाभ महिलाओं को मिला , महिलाओं को आपातकालीन सहायता के लिए मोबाइल फोन में पैनिक बटन एवं जी पी एस , महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने वन स्टॉप सेंटर , वीमेन हेल्प लाइन , महिला पुलिस वॉलिंटियर योजना , सुकन्या समृद्धि योजना सहित कई सरकारी योजनाओं की जानकारी विस्तार पूर्वक दी।

गोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए संघ के सहायक सचिव अधिवक्ता राज कुमार दिवाकर ने कहा कि मातृत्व लाभ कानून में संशोधन कर अवकाश की अवधि १२ सप्ताह से बढ़ाकर २६ सप्ताह , गर्भवती महिलाओं को ६००० हजार रुपए की सहायता राशि प्रथम दो बच्चों पर का भुगतान , बेटी बचाओ बेटी पढाओ के तहत प्रत्येक ग्राम मे गुड्डा – गुड़िया बोर्ड का गठन सहित महिला सशक्तिकरण की दिशा मे सरकार ने अच्छा प्रयास किया है ।

गोष्ठी का संचालन करते हुए अधिवक्ता अनीषचन्द्र गांधी ने कहा कि विधालयों मे बच्चियों के लिए अलग शौचालय , बाल सुविधा संस्थान के लिए ऑन लाइन पंजीकरण सहित कई तरह की योजनाएँ चल रही है जिसका लाभ महिलाओं को उठानी चाहिए ।इस अवसर पर अधिवक्ता अंजना कुमारी , नूतन कुमारी ,अंजूवाला ,प्रमोद कुमार सिंह ,रिंकी कुमारी , शिव कुमार राम सहित काफी संख्या मे न्यायार्थी भी उपस्थित थे ।

Check Also

प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को जिला प्रशासन के कदम से कदम मिलाकर करना चाहिए कार्य

Hits: 0नलिनी भारद्वाज, वैशाली। कोरोना की रोकथाम को लेकर राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन द्वारा …

बिदुपुर में चल रहे सामुदायिक किचेन का आर्थिक दृष्टि से कमजोर श्रमिक ले रहे लाभ

Hits: 0बिदुपुर। गरीब और लाचार व्यक्तियों के लिए मुख्यमंत्री द्वारा सामुदायिक कीचेन खोलने के निर्देश …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: