Breaking News
Home / Breaking News / रोटरी क्लब द्वारा संचालित दिव्यांग बच्चों का विशेष विद्यालय जीवन ज्योति में कार्यक्रम आयोजित

रोटरी क्लब द्वारा संचालित दिव्यांग बच्चों का विशेष विद्यालय जीवन ज्योति में कार्यक्रम आयोजित

Hits: 7

धनबाद में रोटरी क्लब ऑफ संचालित दिव्यांग बच्चों का विशेष विद्यालय जीवन ज्योति में रोटरी क्लब ऑफ धनबाद के द्वारा विद्यालय में अध्ययनरत मुकवधिर बच्चों के लिए निःशुल्क श्रवण जाँच एवं श्रवण यंत्र (कान की सुनने की मशीन) वितरण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन श्री विनीत कुमार (जिला शिक्षा अधीक्षक, धनबाद) ने द्वीप प्रज्वलित कर किया।

मुख्य अतिथि का स्वागत बच्चों ने स्वनिर्मित बुके एवं मोमेंटो दे कर किया। मुख्य अतिथि ने जीवन ज्योति एवं रोटरी के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि जीवन ज्योति सच मे इन दिव्यांग बच्चों के जीवन मे ज्ञान का ज्योत जला कर इन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का कार्य कर रही है। आज विद्यालय में अध्ययनरत 50 मुकवधिर बच्चों को अत्याधुनिक तकनीक की सीमेंस कंपनी की बिहाइंड द ईयर हियरिंग ऐड प्रदान किया गया। आज सीमेंस कंपनी के टेक्निशियनस के द्वारा सर्वप्रथम सभी बच्चों का श्रवण जाँच के उपरांत उनको उपयुक्त श्रवणयंत्र दिया गया। साथ ही सभी बच्चों के कान का माप ले कर सभी बच्चों का इअर मोल्ड बनाया गया।

आये हुए सभी अभिभावकगण को श्रवणयंत्र के रख रखाव एवं उसे प्रयोग करने की विधियों से सभी को अवगत कराया गया। विद्यालय की प्राचार्य सुश्री अपर्णा दास ने सभी को जानकारी दी । श्रवणयंत्र के उपयोग से मुकवधिर बच्चों के शिक्षण-प्रशिक्षण में बहुत ही गुणात्मक विकास की संभावना बढ़ जाती है। हम इन्हें ऑडिटरी ट्रेनिग एवं स्पीच थेरेपी के द्वारा इनका ओरल – औरल विकास करवाते है साथ ही इनके सुनने एवं बोलने की क्षमता का भी विकास श्रवणयंत्र के इस्तेमाल से बढ़ता है।

आज के इस शिविर के प्रोजेक्ट चेयरमैन रोटेरियन डॉ. मनीष कुमार ने कहा कि रोटरी क्लब सदैव से अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वाहन करता रहा है और उसी कड़ी में आज रोटरी क्लब ऑफ धनबाद के द्वारा जीवन ज्योति के 50 मुकवधिर बच्चों की निःशुल्क श्रवणयंत्र उपलब्ध करवाया गया है एवं सभी बच्चों को मशीन में लगने वाली बैटरी भी अगले 3 वर्षो के लिए रोटरी क्लब की ओर से उपलब्ध करवाई गई है । ताकि बच्चें निर्बाध रूप से कान की मशीन का इस्तेमाल कर सके।आज के इस शिविर में सीमेंस कंपनी के श्री अमित श्रीवास्तव एवं श्री मनीष निगम ने अपनी देखरेख में सभी जांचों को संपन्न करवाया।

आज के शिविर को सफल बनाने में रोटेरियन सुरेन्द्र पंसारी(सचिव, जीवन ज्योति), रोटेरियन राजीव गोयल (सचिव , रोटरी क्लब), रोटेरियन राविप्रीत सिंह सलूजा, रोटेरियन विवेक उपाध्याय, रोटेरियन रोहित लाला एवं समस्त जीवन ज्योति विद्यालय परिवार के सदस्यों का सराहनीय योगदान रहा।

Check Also

23 वर्षीय विवाहिता की गला घोंटकर ससुराल वालों ने की हत्या

Hits: 0बिदुपुर।बिदुपुर थाना के धोबौली गांव में बीते शुक्रवार की देर रात ससुराल वालों ने …

प्रशासनिक अधिकारियों ने माइकिंग कराकर शाम सात बजे दुकानों को कराया बंद

Hits: 0बिदुपुर। बिदुपुर प्रखंड के बाजारों में जिलाधिकारी उदिता सिंह के निर्देश पर स्थानीय प्रशासनिक …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: